सऊदी अरब ने भारत के हज कोटे में पांच हजार की बढ़ोतरी की: नकवी

36
loading...

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सऊदी अरब की सरकार ने भारत के हज कोटे में 5,000 की बढ़ोतरी की है और अब रिकॉर्ड 1,75,025 भारतीय हज पर जा सकेंगे।यह भारत के लिए अब तक का सर्वाधिक हज कोटा है। उन्होंने हज कोटे में बढ़ोतरी का श्रेय Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में अरब देशों खासकर सऊदी अरब के साथ संबंधों में आई मजबूती को दिया।

इसे भी पढ़िए :  Nagaland में एनपीएफ-भाजपा गठबंधन टूटा,राज्य में राजनीतिक हलचल बढ़ी

नकवी ने कहा, कांग्रेस सरकार में भारत का Haj kota 1 लाख 36 हजार 20 था, जो पिछले दो वर्षो में record बढ़ोतरी के साथ 1 लाख 75 हजार हो गया है। यह Prime Minister Narendra Modi की बढ़ती लोकप्रियता और उनके नेतृत्व में सऊदी अरब सहित अन्य अरब देशों के साथ भारत के मधुर एवं मजबूत होते संबंधों का नतीजा है। नकवी ने भारत के कोटे में बढ़ोतरी कि, जाने लिए सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज एवं सऊदी अरब की सरकार को भारत की सरकार एवं जनता की तरफ से धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़िए :  मथुरा: बदमाशों और पुलिस के बीच एनकाउंटर, लेकिन मारा गया 8 साल का मासूम

पिछले दिनों सऊदी अरब के मक्का में नकवी एवं सऊदी अरब के हज एवं उमरा मंत्री डॉ. मुहम्मद सालेह बिन ताहिर बिनतेन द्वारा हज-2018 के सम्बन्ध में द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद भारत के हज कोटे में बढ़ोतरी का यह फैसला किया गया है। नकवी ने सोमवार को कहा था कि भारत से पानी के जहाज द्वारा हज यात्रा को भी सऊदी अरब की सरकार ने हरी झंडी दे दी है।

इसे भी पढ़िए :  सुकमा: नक्सलियों से लोहा लेने के लिए पहली बार मैदान में उतारी गईं महिला कमांडो

srcrs

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × three =