नए साल में जल्दी चाहिए JOBS तो रखें इन 5 बातों का खास खयाल

47
loading...

नई दिल्ली: पिछले साल की नाकामियों को भूलते हुए अगर आप नए साल में जल्दी jobs पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खास तौर पर ध्यान रखना होगा. आज के दौर में jobs पाने के लिए Degree ही काफी नहीं है. Degree के सा-साथ कई दूसरी चीजें भी हैं जो आपको job दिला सकती हैं.

आज हम आपको ऐसी ही 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं.

संबंधित कंपनी के बारे में पूरी details लें
नए साल में किसी भी कंपनी में job के लिए जाने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए. कंपनी से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए आप उसकी Website को search कर सकते हैं. आपको वहां कंपनी की ग्रोथ से लेकर उसके काम करने के तरीके और वह किस चीज में best है जैसी जानकारी मिलेगी. ऐसा करने से आप interview के लिए सही तरह से अपना homework पूरा कर पाएंगे. interview में यह आपके लिए मददगार साबित होगा. इससे interview लेने वाले को पता चलेगा कि आप कंपनी में job को लेकर आप कितने इच्छुक हैं.

इसे भी पढ़िए :  एक PORN STAR के शरीर को अपनी सोच के लेंस से दिखाने की कोशिश है God Sex and Truth के ट्रेलर में

हर तरह के सवालों के लिए रहें तैयार
interview के दौरान आपको कभी यह नहीं मालूम होता है कि सामने बैठा आदमी अगला सवाल क्या पूछने वाला है. ऐसे में आपको मानसिक तौर पर हर सवाल के लिए तैयार रहने की जरूरत है. संभव हो तो आप interview से कुछ दिन पहले ही अपने घर में भी आइने के सामने हर तरह के सवाल का जवाब खुद देने की कोशिश करें. तैयारी करते समय ध्यान रखें कि सवाल हर फिल्ड से होने चाहिए. सवालों का जवाब देते हुए कभी भी अपना कांफिडेंट लूज न करें.

इसे भी पढ़िए :  अमेठी पहुंचने से पहले ही राहुल बने 'राम', 'कृष्ण' और 'अर्जुन'

कुछ प्रश्नों की पहले से तैयारी रखें
interview में आपसे साक्षात्कारकर्ता कौन-कौन से प्रश्न पूछ सकते हैं, ऐसे संभावित प्रश्नों की एक सूची बना लें. इन प्रश्नों का अपने दृष्टिकोण से बेहतर से बेहतर जवाब तैयार करने की कोशिश करें. साक्षात्कारकर्ता के सामने अपने जवाबों से अपना Positive Behavior प्रदर्शित करें. इससे साक्षात्कारकर्ताओं पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

रुख में हो लचीलापन
इस साल नौकरी के लिए आपके अपने व्यवहार में भी बदलाव लाने की जरूरत है. आप कोशिश करें कि अपने व्यवहार में लचीलापन लाएं. अगर आपको किसी दूसरे शहर में भी नौकरी करने का मौका मिला तो आप उस मौके को छोड़ें नहीं. यही वह मौका हो सकता है जो आपको करियर में कई नए विकल्प देगा.

इसे भी पढ़िए :  नीट में ओपन स्कूल के छात्र नहीं ले पाएंगे हिस्सा

internet पर ही न रहें निर्भर
अच्छी नौकरी के लिए पूरी तरह से internet पर निर्भर न रहें. बड़ी-बड़ी कंपनियों में लगने वाले job के मेलों के अलावा कंपनियों द्वारा समय-समय पर लगाए जाने वाले Walk-in-interview में भी हिस्सा लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − 5 =