आप भी ऑफिस का काम घर पर करते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

loading...

न्यूयॉर्क। शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में पाया है कि दफ्तर के काम के लिए घर में mobile phone का इस्तेमाल करने से न सिर्फ परिवारिक जीवन पर बुरा असर पड़ता है बल्कि इससे Staff की कार्यक्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है।

यह अध्ययन ‘Occupational Health Psychology’ में प्रकाशित किया गया जिसमें 344 विवाहित जोड़ों का सर्वेक्षण किया गया था। सभी प्रतिभागी पूरा समय काम करते थे। उन्होंने घर पर भी काम के लिए मोबाइल और टैब्लेट का इस्तेमाल किया। अमेरिका के टेक्सास विश्वविद्यालय के वायने क्रॉफोर्ड ने कहा,‘‘ प्रौद्योगिकी और कर्मचारियों पर उसके प्रभाव पर अनेक शोध हुए हैं।’’ उन्होंने कहा कि हम यह देखना चाहते थे कि प्रौद्यौगिकी के इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  गूगल 8000 भारतीय पत्रकारों को तय जांचने का प्रशिक्षण देगी...

जोडों के सर्वे के नतीजों से पता चला कि जो वक्त परिवार को देना चाहिए उस वक्त भी मोबाइल का इस्तेमाल करने से नौकरी से कम संतुष्ट होने और कार्यक्षमता में कमी आती है। शोधकर्ता ने बताया, ‘‘यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब कोई साथी घर में मोबाइल का इस्तेमाल करता है तो इससे कलह होती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कभी कभी वे घरेलू समय में काम में व्यस्त रहते हैं जिससे पति पत्नी दोनों को कार्यालय में दिक्कत आती है।

इसे भी पढ़िए :  गूगल 8000 भारतीय पत्रकारों को तय जांचने का प्रशिक्षण देगी...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 13 =