कुछ और घोड़ों में हुई ग्लेेंडर्स रोग की पुष्टि ,हड़कंप मच

22
loading...

नई दिल्ली । जानवर से इंसानों तक में पहुंचने वाले जानलेवा Glanders को लेकर एक बार फिर हड़कंप मच गया है। दिल्ली में और भी घोड़ों में ये संक्रमण पाए जाने के संकेत मिल रहे हैं। इसके बाद हरियाणा के हिसार स्थित राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र की टीम दिल्ली डेरा डाल चुकी है। दिन भर विभिन्न इलाकों से इस team ने 30 hourses के Sample लेकर लैब भेजे हैं।

इसे भी पढ़िए :  हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी-नेतन्याहू की बैठक, यह समझौते संभव

सोमवार को दिन भर अधिकारियों की दो चरणों में बैठक हुई। विभाग के निदेशक डा. जितेंद्र गौड़ ने कहा कि अगले दो दिन के भीतर नमूनों की रिपोर्ट आने के बाद और भी घोड़ों में संक्रमण मिलने या न मिलने की पुष्टि हो सकेगी। उन्होंने गंभीर हालात होने की आशंका जताई है।

पिछले माह संक्रमण मिला; दिसम्बर, 2017 में राजा गार्डन स्थित संजय गांधी पशु चिकित्सालय में एक साथ सात घोड़े जानलेवा संक्रमण Glanders से ग्रस्त पाए गए थे। जिसके बाद पशुपालन विभाग ने इन्हें जहर देकर दफना दिया। इसके ठीक चार दिन बाद एक और घोड़ा अस्पताल में मिला था। इन सब के मध्य दिल्ली से करीब 1099 घोड़ों के नमूने लिए गए जिसे हिसार स्थित लैब को भेजा गया है। इनमें से 300 की नमूनों की रिपोर्ट आ चुकी है। अभी 799 में से कई घोड़ों को संक्रमण फैलने की खबर है जिससे महकमें में हड़कंप मचा हुआ है।

इसे भी पढ़िए :  शर्मिष्ठा ने प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभाला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − three =