20 जनवरी से महंगी हो जाएंगी ये चीजें, आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका

loading...

नई दिल्ली: बैंकों की ब्रांच से होने वाले कामों पर अब मुफ्त सेवाओं के लिए भी शुल्क चुकाना पड़ सकता है. 20 January से सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक शाखाओं में दी जाने वाली उन तमाम सेवाओं के लिए शुल्क वसूलने की तैयारी कर रहे हैं जो अब तक मुफ्त हैं. हालांकि, कुछ सुविधाओं के लिए शुल्क की समीक्षा होगी. इन सुविधाओं में collecting money, depositing, changing mobile number, KYC, address change, net banking and check book के लिए आवेदन करने जैसी सुविधाएं शामिल हैं.

इसे भी पढ़िए :  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने twitter पर बताया, कहां गया ATM का पैसा

दूसरी ब्रांच में Transaction पर चुकाना होगा शुल्क
अपने खाते वाली शाखा के अलावा, बैंक की दूसरी शाखा से सेवा लेने के लिए अलग से शुल्क चुकाना होगा. शुल्क के अलावा जीएसटी भी लगेगा. इसके लिए बैंक आपको अलग से charge नहीं करेगा बल्कि जो भी शुल्क होगा वह आपके Account से काट लिया जाएगा.

खाताधारकों को लगेगा झटका
Bank से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, नए शुल्कों को लेकर आंतरिक आदेश मिल चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक, सभी बैंक RBI के निर्देशों का पालन करते हैं. नियमों के अनुसार संबंधित बैंक का बोर्ड सभी सेवाओं पर लगने वाले शुल्क का फैसला लेता है. बोर्ड की मंजूरी के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाता है. बैंकों के इस कदम से देशभर के सभी खाताधारक प्रभावित होंगे. हालांकि, बैंकर्स ने इस कदम को सही बताया है. उनका कहना है कि खाताधारक अगर अपनी होम Branch के अतिरिक्त किसी अन्य ब्रांच से बैंकिंग सेवाएं लेता है तो शुल्क लगना चाहिए.

इसे भी पढ़िए :  जिम्मेदार पदों पर आसीन नेता व जनप्रतिनिधि शासन प्रशासन व पुलिस के अधिकारी! आईआईएमटी में उपमुख्यमंत्री क्या जाने से पहले जांच करायी गई?

online Banking को बढ़ावा
बैंक से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक इस कदम से ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा मिलेगा. इससे चेक और demand draft भी अप्रासंगिक हो जाएंगे. atm और कियॉस्क मशीनों से passbook Update और पैसों का लेनदेन भी निशुल्क किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़िए :  पूर्व सीएमडी की गिरफ्तारी से 18 प्रतिशत गिरे यूको बैंक के शेयर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + fifteen =