डेली एक हजार रुपए की इनकम के लिए 50 हजार से शुरू करें यह बिजनेस

loading...

नई दिल्ली : हो सकता है आपका भी नौकरी में मन नहीं लगता हो और आपके मन में भी कभी-कभी business शुरू करने का plan आता हो. कई बार लोग business शुरू करने का मन बनाते हैं लेकिन उनके पास business plan नहीं होता. ऐसा भी होता है कि आपके पास Idea भी है लेकिन business में invest करने के लिए आपके पास मोटी रकम नहीं है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे business के बारे में बता रहे हैं, जिसको आप small scale स्केल पर भी शुरू कर सकते हैं और अपना हर दिन का खर्च बड़े ही आराम से निकाल सकते हैं. हम जो बिजनेस आपको बता रहे हैं, उसमें new year पर आपके पास और भी अच्छी income करने का मौका रहता है. इसमें मुनाफे का percent भी अच्छा होता है, ऐसे में आपके तरक्की करने के उम्मीद भी रहती है. इस business में आप शुरू में 50k रुपए का invest कर 30 हजार रुपए महीने या फिर इससे भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं. आपकी अर दिन की income औसतन 1 हजार रुपए हो जाती है.

बढ़ते औद्योगीकरण और शहरों की बढ़ती आबादी के बीच पैकर्स एंड मूवर्स (packers and movers) की पिछले कुछ सालों में तेजी से demand बढ़ी है. आज के दौर में हर आदमी अपने घरेलू या व्यावसायिक सामान की safety के साथ ही कम सिरदर्द चाहता है. यदि आप मकान बदल रहे हैं तो आपको packers and movers की तलाश रहती है. यदि किसी company का कोई सामान एक plant से दूसरे plant जाना है तो भी packers and movers की जरूरत पड़ती है. इसी तरह यदि कोई office shift हो रहा है तो भी जरूरी सामान और computer को ले जाने के लिए packers and movers कंपनियां ही अच्छी रहती हैं.

इसे भी पढ़िए :  गर्मी बढ़ने से पहले ही देश में भीषण सूखा, 153 जिलों में अभी से जल संकट

नोएडा में packers and movers का काम करने वाले Manoj kumar कहते हैं कि महंगे सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में इसके टूटने की आशंका बनी रहती है. लेकिन packers and movers के माध्यम से सामान को Insurance कराकर आसानी से ले जाया जा सकता है. इसमें भी Customer सामन की तरफ से बेफिक्र रहता है. इस काम मको शुरू करने के लिए आपको पूरे plan के साथ काम करने की जरूरत है. चूंकि आप छोटे level पर शुरू कर रहे हैं इसलिए ज्यादा Infrastructure की जरूरत नहीं है.

इन step में शुरू करें बिजनेस
– आप इस बिजनेस को Propriorships, partnerships या कंपनी के फार्मेट में शुरू कर सकते हैं. सबसे पहले अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराएं.
– इसके अलावा आप कंपनी का PAN बनवाकर अपने नजदीकी बैंक अकाउंट में करंट खाता खुलवा लें.
– दूसरे चरण में आप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ट्रेड मार्क आदि के नाम का चयन कर लें.
– इसके बाद डोमेन नाम तलाश कर अपनी वेबसाइट बनाव लें. अब आधार एमएसएमई रजिस्ट्रेशन करा लें.
– यह सर्विस आधारित बिजनेस है. इसलिए सर्विस टैक्स रजिस्ट्रेशन अवश्य करा लें. हालांकि आप GST के अंडर टैक्स फाइल कर सकते हैं.
– अब एक छोटा सा ऑफिस बना लें. इस ऑफिस को आप अपने घर में भी बना सकते हैं.
– अंत में आप अपने मोबाइल नंबर के आधार पर डिजीटल बिजनेस वेबसाइट जैसे जस्ट डायल और सुलेखा.कॉम पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इन वेबसाइट्स के माध्यम से ही आपको बिजनेस में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़िए :  'RAAZI': पहला गाना 'ऐ वतन' हुआ रिलीज, दिखा आलिया भट्ट का जासूस बनने का सफर

कैसे मिलेगा busniess
Digital business website पर आपका 3 से 4 हजार रुपये में registration हो जाएगा. ग्राहक को जब पैकर्स एंड मूवर्स की जरूरत होती है तो वह अधिकतर गूगल सर्च कर इसकी तलाश करता है और अपना जानकारी वहां पर दर्ज करता है. Digital business website की तरफ से कस्टमर की डिटेल आपको भेज दी जाएगी. जिसके बाद आप कस्टमर से बात कर अपनी डील क्लोज कर सकते हैं.

ये सामान जरूरी
काम शुरू करने के लिए आपको Packing cotton, packing paper, tape, rope और कुछ औजारों की जरूरत पड़ेगी. इस काम में जरूरत के हिसाब से बड़ी या छोटी 4 पहिया गाड़ी की भी जरूरत होती है. इसके लिए आप किसी ट्रांसपोर्ट कंपनी से संपर्क कर सकते हैं. आपके काम के एवज में वो आपसे पैसे लेंगे. साथ ही लेवर की भी जरूरत पड़ती है. लेवर का रेट शहर के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं.

इसे भी पढ़िए :  वेस्ट यूपी में सर्वसमाज के लोगों को जोड़ने की जरूरतः अजित सिंह

ये करना होगा
उदाहरण के लिए एक ग्राहक के घर का सामान shift करने के लिए आपने 10 हजार रुपये का ठेका लिया. सामान शिफ्ट होने के बाद इसमें से 2 हजार रुपये आपसे गाड़ी वाला ले जाएगा. सामान की packing आदि के लिए आपको लेवर की जरूरत पड़ेगी. लेवर का खर्च करीब 3 हजार रुपये आएगा. बीमा और अन्य खर्च करीब 2 हजार रुपये आएगा. इस तरह 10 हजार में से आपने 7 हजार रुपये सामन की शिफ्टिंग पर खर्च किए. बचे 3 हजार रुपये आपका नेट प्राफिट होगा. इस तरह आप महीने में 10 काम भी करते हैं तो बड़ी आसानी से आप 30k रुपये या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + twelve =