जानें, शादी केे बाद महिलाओं का क्यों बढ़ जाता है वजन

loading...

शादी के बाद वजन बढ़ने को एक अच्छा संकेत भी माना जाता है। अधिकतर लोगों को यही लगता है कि शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने की वजह से वजन बढ़ता है। लेकिन हकीकत इससे अलग है।

लेकिन क्या कभी आपने शादी के बाद बढ़ते वजन की सही वजह जानने की कोशिश की है ? आगे की स्लाइड में जानें, आखिर शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है वजन। ज्यादातर लोगों को लगता है कि शादी के बाद शारीरिक संबध बनाने से लोगों का वजन बढ़ता है। क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने से महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। लेकिन अभी तक ऐसी कोई भी स्टडी सामने नहीं आई है जिसमें इस बात की पुष्टि की गई हो।

इसे भी पढ़िए :  ‘बेटी बचाओं’ कह देन से नही बचेगी बेटिया: सुष्मिता देव ।

शादी में स्लिम और खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती है। इसी चाहत में ज्यादातर महिलाएं अपनी शादी का समय नजदीक आते ही वजन कम करने की जद्दोजहद में लग जाती हैं। जहां कुछ महिलाएं जिम जाकर घंटों एक्सरसाइज करती हैं वहीं कुछ महिलाएं डायटिंग करती हैं। लेकिन शादी होते ही महिलाएं अपने जीवन में इतनी बिजी हो जाती हैं कि वो खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाती। अचानक से लाइफस्टाइल बदलने के कारण भी तेजी से उनका वजन बढ़ने लगता है।

यही है वजन घटाने का सही समय

हमारे समाज में शादी के बाद शादीशुदा कपल को सभी रिश्तेदारों के घर खाने पर जाने की परंपरा तो सदियों से चली आ रही है। इसी परंपरा के चलते कपल की खाने की आदतों में बड़ा बदलाव आ जाता है और वो पहले के मुकाबले ज्यादा खाने लगते हैं। जिस कारण शादी के बाद वजन बढ़ने लगता है।

इसे भी पढ़िए :  दूल्हा ही घोड़े पर बैठ कर नहीं आता, ये IT Professional अपनी JOB के आख़री दिन आया घोड़े पर सवार

शादी के बाद खाने का तरीका बदल जाता है

शादी के बाद वजन बढ़ने का एक कारण कपल के बीच एक दूसरे के प्रति प्यार और खुशहाल जीवन भी है। साल 2013 में प्रकाशित ‘हेल्थ साइकोलॉजी आर्टिकल’ में भी यह बताया गया था कि जिन कपल को एक दूसरे के प्रति ज्यादा प्यार की भावना, सुरक्षा और खुशी का एहसास होता है उन लोगों का वजन तेजी से बढ़ जाता है।

लोगों की ऐसी धारणा हैं कि शादी के बाद केवल महिलाओं का ही वजन बढ़ता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। बता दें, शादी के बाद जितनी तेजी से महिलाओें का वजन बढ़ता है, उससे ज्यादा तेजी से पुरुषों का वजन भी बढ़ता है। ये बात एक स्टडी में भी साबित हो चुकी है। स्टडी के मुताबिक, जहां शादी के पहले 5 साल में महिलाओं का वजन करीबन 24 पाउंड (करीब 11 किलो) बढ़ता है, वहीं इतने समय में पुरुषों का वजन 30 पाउंड (करीब 13 किलो) तक बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़िए :  डीएम की बेटी का एडमिशन हुआ सरकारी स्कूल में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 4 =