बेरोजगारी: चैकीदारी के लिए M.TECH-B.TECH दावेदार

loading...

लखनऊ। भारतीय खाद्य निगम में चैकीदार की नौकरी के लिए एक से एक पढ़े-लिखे सरीखे बेरोजगारों ने आवेदन किया है। बेरोजगारी इस कदर सिर चढ़कर बोल रही है कि 408 पदों के लिए तकरीबन 90 फीसद बीटेक एमटेक डिग्रीधारकों ने आवेदन किया है। इसके अलावा दस प्रतिशत आवेदन आठवीं व बारहवीं पास अभ्यर्थियों के हैं।

एफसीआई के चैकीदार के एक पद के लिए 1176 दावेदार है। ज्ञात हो कि चैकीदार के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता आठवीं पास मांगी गयी है, जबकि आठवीं पास अभ्यर्थियों की संख्या नाममात्र की है।भारतीय खाद्य निगम के उत्तर प्रदेश-क्षेत्र में चैकीदार के 408 पद के लिए आवेदन मांगे गये थे। इनमें एक सौ दस पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, छियासी पद अनुसूचित जाति के लिए, चार पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है।

इसे भी पढ़िए :  मेकअप आर्टिस्ट बन कर इस तरह सँवार सकते हैं अपना कॅरियर

बाकी दो सौ आठ पद अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए हैं। इन पदों की लिखित परीक्षा व शारीरिक माप-तौल नई दिल्ली की एक एजेंसी को सौंपी गयी है। यह एजेंसी लोक सेवा आयोग की परीक्षा करा चुकी है। एजेंसी ने इन पदों के लिए आनलाइन आवेदन मांगे थे। आवदेन भेजने की अन्तिम तिथि पिछले महीने समाप्त हो चुकी है। आवदेन पत्रों की स्क्रीनिंग कार्य तेजी से चल रहा है। एजेंसी ने भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्रीय कार्यालय को जमा किये गये आवेदन पत्रों का विस्तृत विवरण भेजा है।

इसे भी पढ़िए :  मेकअप आर्टिस्ट बन कर इस तरह सँवार सकते हैं अपना कॅरियर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + 4 =