इस बार मोदी सरकार देगी ये New Year गिफ्ट, देशवासियों को होगा फायदा

43
loading...

नई दिल्‍ली : साल 2017 खत्म होने में चंद दिन बाकी रह गए हैं और 2018 आने वाला है. New Year में कई चीजें बदल जाएंगी. Government ने कई नियमों को नए साल से लागू करने का ऐलान किया है. ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि New Year पर सरकार आपको क्या Gifts देने जा रही है. सरकार ने देश में 1 January 2018 से कुछ नए नियम लागू करने का फैसला किया है, इसका सीधा फायदा आपको मिलेगा. आगे पढ़िए इस New Years आपको सरकार की तरफ से क्या तोहफे मिलने वाले हैं. सरकार की तरफ से मिलने वाले इन Features से आपकी जिंदगी पहले से ज्यादा आसान हो जाएगी.

Debit Card से खरीदारी करना सस्ता होगा
सरकार Digital Transaction को बढ़ावा दे रही है. ऐसे में New Year से यदि आप 1 जनवरी 2018 से Debit Card से भुगतान करते हैं तो RBI की तरफ से जारी नए MDR चार्ज लागू होंगे. यानी डेबिट कार्ड से Transaction करना पहले से सस्ता हो जाएगा. आरबीआई ने पिछले दिनों मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट (MDR) की दर में कटौती की है. गौरतलब है कि MDR वह चार्ज है जो डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर दुकानदार पर लगता है. हालांकि यह Customer को नहीं देना होता है लेकिन कुछ दुकानदार ग्राहक से ही इस चार्ज को वसूल करते हैं. अभी यह 2 Percent है.

इसे भी पढ़िए :  पेट्रोल नहीं गैस से चलेगी यह 'बाइक', कीमत जान हैरान रह जाएंगे आप

हाल ही में जारी किए गए RBI के नए नियम के मुताबिक 20 लाख रुपए तक का सालाना Turnover करने वालों के लिए MDR चार्ज 0.40 प्रतिशत तय किया गया है. 20 लाख से ज्‍यादा के Turnover पर 0.9 फीसदी का MDR चार्ज होगा. 20 लाख तक के टर्नओवार वालों के लिए हर Transaction पर MDR 200 रुपए से ज्‍यादा नहीं होगा. यानी यदि 20 Lakh से कम के किसी ट्रांजेक्शन पर 0.40 फीसदी की दर MDR 215 रुपए हुआ तो दुकानदार को 200 रुपए का ही भुगतान करना पड़ेगा.

इसे भी पढ़िए :  Viral Video: शिल्पा शिंदे ने जमकर लगाए ठुमके, Bigg Boss जीतने के बाद दिखीं पहली बार

इसी तरह 20 लाख रुपए से अधिक Turnover वाले दुकानदार के लिए MDR प्रति transaction 1,000 रुपए से ज्‍यादा नहीं होगा. यदि आप 2000 रुपए या इससे कम की Shopping debit card के माध्यम से करते हैं तो सरकार इस transaction पर लगने वाले एमडीआर को खुद ही वहन करेगी.

घर बैठे Mobile Number की आधार से लिंकिंग
सरकार की तरफ से पिछले दिनों ऐलान किया था कि 1 जनवरी 2018 से आप घर बैठे अपना Mobile Number aadhar से Link करा सकते हैं. अब यह सुविधा शुरू हो जाएगी. पहले इस सुविधा को 1 December से शुरू किया जाना था लेकिन telecom कंपनियों की अधूरी तैयारियों के कारण यह सुविधा शुरू नहीं हो सकी. इस कारण इसे 1 महीने आगे बढ़ाना पड़ा. अब आप 31 मार्च 2018 तक अपने Sim को आधार से लिंक करा सकते हैं. इसके तहत आप OTP के माध्यम से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं.

इसे भी पढ़िए :  विधानसभा के साथ लोकसभा चुनाव करा सकती है केन्द्र सरकार: मायावती

गोल्‍ड ज्‍वेलरी पर Hallmarking जरूरी
सरकार की तरफ से 1 जनवरी 2018 से 14 Carat, 18 Carat और 22 Carat ज्‍वेलरी की Hallmarking जरूरी करने की उम्मीद की जा रही है. यदि ऐसा हुआ तो ग्राहकों को गोल्‍ड ज्‍वेलरी की शुद्धता को लेकर चिंता नहीं करनी होगी. आपको बता दें कि वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) हालमार्किंग को अनिवार्य करना चाहती है. इसके लिए उसने Bureau of Indian Standards (बीआईएस) को सिफारिशें भी भेजी हैं. Hallmarking की इस प्रक्रिया को तीन चरणों में अनिवार्य किया जाएगा. पहले चरण में 22 शहरों में Hallmarking अनिवार्य की जाएगी. इन शहरों में मुंबई, नई दिल्‍ली, नागपुर, पटना शामिल हैं. दूसरे चरण में 700 शहर और अंतिम चरण में देश के बाकी शहरों में इसे लागू किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 4 =