मोदी सरकार की मेगा स्कीम, महिलाएं घर बैठे कर सकेंगी BPO में जॉब, इन शहरों में मौका

loading...

नई दिल्‍ली : मोदी सरकार एक नई Scheme पर काम कर रही है. इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा House Wifes को होगा. इसके तहत महिलाएं घर बैठकर ही बीपीओ के लिए काम कर सकेंगे. इससे उन्हें Personality Development के साथ ही अच्छी आमदनी भी होगी. जल्द ही सरकार इस योजना हो लाने जा रही है. इस योजना के तहत ऐसे Platform Development किए जाएंगे, जिसमें लगभग 100 महिलाएं अपने घरों से ही Business Process Outsourcing (BPO) में काम करके अच्छी सैलरी ले सकती हैं. सरकार की यह स्कीम परवान चढ़ी तो महिलाओं के career के लिए यह अच्‍छा मौका साबित होगा.

ये है सरकार की Scheme
इंफारमेशन एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्‍टर रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि उन्‍होंने अपने विभाग से कहा है कि वे एक Scheme बनाएं. यह Scheme ऐसी हो जिसमें महिलाओं को घर से काम करने की छूट हो. इसमें करीब 100 महिलाओं का Group इकट्ठा होकर एक Platform तैयार करें और मिलकर काम करें. उन्‍होंने यह जानकारी हाल ही में रूरल बीपीओ प्रमोशन स्‍कीम के एक कार्यक्रम में दी.

इसे भी पढ़िए :  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : साल के सबसे लंबे दिन पर लंबा जीवन जीने की शपथ

क्या है BPO Promotion Scheme
देश में इंफारमेशन एंड टेक्नोलॉजी (IT) सेक्टर का विकास चुनिंदा शहरों में ही हुआ है. अधिकतर IT कंपनियां दिल्ली-नोएडा-गुरुग्राम, मुंबई-पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु-मैसूर और चेन्नई में हैं. इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने साल 2014 में फैसला लिया था कि छोटे शहरों में भी आईटी सेक्टर की नौकरियों के मौके बढ़ाए जाएंगे. इसी की तरह सरकार ने BPO प्रमोशन स्‍कीम की शुरुआत की है.

सरकार देती है 1 लाख रुपए
सरकार की इस योजना के तहत हर सीट के हिसाब से एक लाख रुपए तक का विशेष प्रोत्साहन दिया जाता है. इन योजनाओं में महिलाओं और दिव्यांगों, युवाओं को रोजगार देने पर fOCUS किया जाता है. BPO promotion scheme के तहत 48,300 सीटों और पूर्वोत्तर BPO प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 5000 सीटें लगाने का लक्ष्य रखा गया है. अब तक 87 Companies की 109 इकाईयों को 18,160 सीटें allot भी की जा चुकी है. ये सीट 19 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 60 जगहों में फैली हुई हैं.

इसे भी पढ़िए :  3000 बार मेजर की पत्नी को किया था कॉल, ऐसे आया था हांडा शैलजा द्विवेदी के करीब

इन शहरों में है मौका
बीपीओ प्रमोशन स्कीम उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों के अलग-अलग शहरों में शुरू हो चुकी है. इनमें अधिकतर टियर-2 वाले शहर हैं. यूपी के Bareilly, Kanpur and Varanasi, Andhra Pradesh’s Tirupati, Guntupalli, Rajahmundry, Patna and Muzaffarpur in Bihar, Raipur of Chhattisgarh, Baddi of Himachal Pradesh and Shimla, Sagar of Madhya Pradesh, Bhubneshwar of Odisha, Cuttack and Jaleshwar, Kottakupam, Madurai of Tamilnadu , Mayiladuthurai, Tiruchirapalli, Tirupattur and Vellore, Karimnagar of Telangana, Bhaderwah of Jammu and Kashmir, Badgam, Jammu, Sopore and Srinagar, Maharashtra Trash Aurangabad, Bhiwandi, Sangli and Wardha में यह योजना शुरू हुई है. पूर्वोत्तर के गुवाहाटी, जोरहाट, कोहिमा, इम्फाल आदि में भी BPO शुरू हो गए हैं.

यहां खुलेंगे BPO
यूपी के BPOs in the coming days in Mathura, Betalpur (Deoria), Farrukhabad, Jehanabad, Gaya, Chittoor, Dalsinhasarai, Pathankot, Amritsar, Gwalior, Raisen, Sringeri, Udupi, Hubli, Balasore, Cuttack, Puri, Ranchi, Devghar, Vellore, Tirupur Will be launched. In Assam, the districts of Diphu, Majuli, Kokrajhar and Silchar, Dimapur (Nagaland) and Agartala (Tripura) में बीपीओ खुलेंगे.

इसे भी पढ़िए :  सड़क पर कूड़ा फेंकने का मामला: विराट और अनुष्का को कानूनी नोटिस

BPO की तरफ से दी जाती हैं ये Servies
BPO की तरफ से पहली सर्विस Customer Support Services के तौर पर दी जाती है. इसमें BPO कर्मचारी वाइस,email और chat के जरिए 24*7 ग्राहकों की शंकाओं का समाधान करते हैं. उदाहरण के लिए जैसे आप किसी मोबाइल कंपनी के Customar care में बात करते हैं या किसी उत्पाद या सेवा संबंधी जानकारी करते हैं. दूसरी सर्विस बीपीओ टेक्निकल सपोर्ट सर्विसेस की देते हैं. इस सर्विस में 24 घंटे ओईएम कस्टमर और Computer Hardware, Software, Peripheral and Internet Infrastructure Manufacturing कंपनियों को टेक्निकल सपोर्ट उपलब्ध कराता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + nine =