तुरंत बंद करें स्मार्टफोन की ये 3 सेटिंग, नहीं की तो होगा बड़ा नुकसान

72
loading...

नई दिल्ली: अक्सर स्मार्टफोन खरीदने पर हम तरह-तरह की Settings को ऑन रखते हैं. दरअसल, कुछ लोगों इन Settings जानकारी होती है कुछ को नहीं. इसकी जानकारी रखना जरूरी है कि कौन सी Setting से क्या असर पड़ता है. कुछ सेटिंग्स ऐसी होती हैं कि जिससे smartphone पर असर पड़ता है, लेकिन कुछ सेटिंग्स ऐसी होती हैं जो आपका बड़ा नुकसान कर सकती है. आज हम यहां आपको ऐसी ही कुछ सेटिंग्स की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें बिल्कुल ON नहीं रखना चाहिए. दरअसल, इन सेटिंग्स की वजह से आपके ऊपर नजर रखी जाती है. Data चुराया जा सकता है. इसमें फोटो से लेकर आपके Password तक भी डाटा शामिल है. हम इन सेटिंग्स पर ध्यान नहीं देते. ये स्मार्टफोन यूजर्स के खतरा हो सकता है.

इसे भी पढ़िए :  'काबिल' के बाद 'batti gul meter chalu' में नजर आंएगी यामी, साथ में होगा शाहिद कपूर...

App install होने से ऑन होती है सेटिंग्स
ऐसी सेटिंग ऐप Install करने से ON होती हैं. स्मार्टफोन में ऐप Download करने पर वो Permission मांगती हैं. हालांकि, इसकी जरूरत नहीं होती. लेकिन Camera, Contact and Microphone की परमिशन भी ऐसे ऐप्स को देते हैं, जिसकी कोई जरूरत नहीं होती. आपको इन सेटिंग को चेक जरूर करना चाहिए और तुरन्त इन्हें बंद कर देना चाहिए.

यहां से बंद करें Settings
फोन की सेटिंग में ऐप ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद ऐप Permission में जाएं, यहां ओपन हुई List में कैमरे पर क्लिक करें. टैप करते ही आपके सामने एक और लिस्ट खुल जाएगी. इसमें उन सभी ऐप की जानकारी होगी जिसमें कैमरे को Access करने की परमिशन दी गई है. हालांकि, इन ऐप को कैमरे की जरूरत नहीं होती. तुरन्त इन्हें बंद कर देना चाहिए.

इसे भी पढ़िए :  पंजाब: कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह का इस्तीफा, रेत खनन आवंटन में गड़बड़ी का आरोप

Contact Settings बंद करें
कैमरे की सेटिंग बंद करने के बाद वापस बाहर आकर Contact पर क्लिक करें. इसके बाद एक लिस्ट खुलेगी. जिसमें उन ऐप्स को कॉन्टैक्ट एक्सेस करने की परमिशन दी गई होती है. ऐसी सेटिंग्स को ऑन करके रखा जाता है. Banking, गेम्स ऐप को कॉन्टैक्ट के एक्सेस की जरूरत नहीं होती, इसे तुरंत बंद कर दें.

इसे भी पढ़िए :  दिशा पटानी भी बनेंगी बाहुबली की देवसेना की तरह राजकुमारी...

इन App को भी जरूरत नहीं
इसके अलावा भी कुछ ऐप्स ऐसी होती हैं, जिन्हें किसी परमिशन की जरूरत नहीं होती. अब माइक्रोफोन के option पर जाकर उसे भी ऑफ कर दें. जैसे FM रेडियो, फेसबुक जैसी ऐप्स को Microphone permissions की जरूरत नहीं होती. इन्हें तुरन्त बंद कर देना चाहिए. इन सेटिंग्स को बंद रखने से आपका Data और जरूरी चीजें Secure रहेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − 5 =