महिलाएं पुरुषों से अधिक मजबूत होती हैं

33

टोरंटो । पुरुष सभी किस्म के व्यायाम को करने के मामले में महिलाओं से अधिक फिट होते हैं। इस लोकप्रिय धारणा को चुनौती देते हुए एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है कि महिलाओं में एरोबिक व्यायाम के दौरान पुरु षों की तुलना में ऑक्सीजन को प्रोसेस करने की क्षमता अधिक होती है, जो उन्हें अधिक मजबूत बनाती है।

इसे भी पढ़िए :  VIDEO: Bigg Boss के घर में आज हितेन बनेंगे औरत तो प्रियांक दिखेंगे स्विम सूट में

इस अध्ययन के निष्कर्षो से पता चलता है कि ऑक्सीजन की तेज प्रोसेसिंग से महिलाओं के शरीर की कोशिकाओं को एरोबिक व्यायाम के दौरान कम तनाव झेलना होता है, जिनमें कार्डियो, स्पिनिंग, दौड़ना, तैरना, चलना, घूमना जैसे व्यायाम शामिल हैं, जिनमें ऊर्जा के उत्पादन के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़िए :  महापौर सुनीता वर्मा को वंदेमातरम प्रकरण का माफी मांग ?

शोध के मुख्य लेखक और कनाडा के ओंटोरियो स्थित वाटरलू विविद्यालय के प्रोफेसर थॉमस बेल्ट्रेम ने कहा, यह निष्कर्ष लोकप्रिय धारणा के विपरीत हैं कि पुरु षों के शरीर प्राकृतिक रूप से अधिक एथलेटिक होते हैं।

इसी विविद्यालय के एक अन्य शोधकर्ता र्रिचड हयूगसन ने कहा, हमने पाया कि महिलाओं की मांसपेशियां रक्त से तेजी से ऑक्सीजन ग्रहण करने में सक्षम होती हैं, जो वैज्ञानिक भाषा में कहें तो, यह संकेत करता है कि उनकी एरोबिक पण्राली कहीं अधिक बेहतर है।

इसे भी पढ़िए :  एक्टिंग के अलावा भी बहुत चीजों में माहिर है जाॅन अब्राहम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + nine =