महिलाएं पुरुषों से अधिक मजबूत होती हैं

loading...

टोरंटो । पुरुष सभी किस्म के व्यायाम को करने के मामले में महिलाओं से अधिक फिट होते हैं। इस लोकप्रिय धारणा को चुनौती देते हुए एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है कि महिलाओं में एरोबिक व्यायाम के दौरान पुरु षों की तुलना में ऑक्सीजन को प्रोसेस करने की क्षमता अधिक होती है, जो उन्हें अधिक मजबूत बनाती है।

इसे भी पढ़िए :  फिल्म स्टाॅर रजनीकांत ने किया कमाल

इस अध्ययन के निष्कर्षो से पता चलता है कि ऑक्सीजन की तेज प्रोसेसिंग से महिलाओं के शरीर की कोशिकाओं को एरोबिक व्यायाम के दौरान कम तनाव झेलना होता है, जिनमें कार्डियो, स्पिनिंग, दौड़ना, तैरना, चलना, घूमना जैसे व्यायाम शामिल हैं, जिनमें ऊर्जा के उत्पादन के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़िए :  'आधुनिक इतिहास' के सबसे अमीर शख्स बने jeff Bezos, ये है उनका अगला सपना

शोध के मुख्य लेखक और कनाडा के ओंटोरियो स्थित वाटरलू विविद्यालय के प्रोफेसर थॉमस बेल्ट्रेम ने कहा, यह निष्कर्ष लोकप्रिय धारणा के विपरीत हैं कि पुरु षों के शरीर प्राकृतिक रूप से अधिक एथलेटिक होते हैं।

इसी विविद्यालय के एक अन्य शोधकर्ता र्रिचड हयूगसन ने कहा, हमने पाया कि महिलाओं की मांसपेशियां रक्त से तेजी से ऑक्सीजन ग्रहण करने में सक्षम होती हैं, जो वैज्ञानिक भाषा में कहें तो, यह संकेत करता है कि उनकी एरोबिक पण्राली कहीं अधिक बेहतर है।

इसे भी पढ़िए :  आयुष शर्मा हिमाचल प्रदेश के मंडी में रखना चाहते हैं 'लवरात्रि' की विशेष स्क्रीनिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + 14 =