काम की बात: किसी भी रोड ट्रिप पर जाने से पहले एक बार यह जरूर यह जरूर पढ़ ले !

75
loading...

Road Trip एक मजेदार और Adventure Trip की तरह है। आप जब चाहें Car रोक सकते हैं और सड़कों पर घूम कर असली जगहों का आनंद ले सकते हैं। किन्तु Road Trip जितना Exciting है उतना ही difficult भी हो सकता है। अगर आप अकेले या अपने दोस्तों के साथ रोड ट्रिप पर जाने का plan बना रहे हैं तो उससे पहले कुछ important बातें जरूर जान लें। बिना plan के रोड ट्रिप पर निकलना dangerous हो सकता है। ध्यान रहे कभी-कभी excitement में लोग कुछ जरूरी बातें भूल जाते हैं और हादसों के शिकार हो जाते हैं। इसलिए आप road trip पर निकलने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें और एक safe journey पर जाएं।

Comfortable bike या Car
ध्यान रखें कि Seat Comfortable हो, Lights सही हों और Handle के साथ-साथ Break ढंग से काम कर रहा हो। ध्यान रखें कि Drive के दौरान गाड़ी की Speed ज्यादा तेज़ ना करें। रास्ते का रखें पता- Trip पर निकलने से पहले Road Map ज़रूर रखें या अपने मोबाइल में रास्ते का Screen Shot जरूर रख लें ताकि रास्ता ढूंढने में ज्यादा Difficulty न हो। और यदि आप रास्ते में कहीं भटक गए हों तो बिना किसी शर्म और डर के Local लोगों से रास्ता ज़रूर पूछ लें। साथ ही यदि आपको स्थिति भयावह लग रही हो तो कोशिश करें कि Dark होने से पहले आप अपने Destination पर पहुंच जाएं या फिर कोई Safe जगह चले जाएं।

इसे भी पढ़िए :  देश में शीर्ष पर दैनिक जागरण, 75वें वर्ष मे पाठक संख्या हुई 7.03 करोड़

Cash Money
Road trip के लिए छुट्टे पैसे हमेशा साथ रखें। जरूरी नहीं कि आपको हर जगह बड़े नोट या atm मिल जाएं। रुपये खत्‍म होने से आपको problem हो सकती है। अपने पास एक Map भी रखें ये आपको रास्‍ता ढूंढने में मदद करेगा।

Food
Road पर भूख-प्यास का सामना करना पड़ता है इसलिए खाने-पीने के सामान का Arrangement पहले से ही कर के रख लें। इससे कभी भी आप किसी problem में फंसने पर अपनी भूख-प्‍यास मिटा सकते हैं।

Gadgets
रोड ट्रिप के दौरान Charger रखना न भूलें, Gadgets का जमाना है। charger और power bank साथ जरूर रखें। Mobile अगर जल्‍दी Discharge होता है तो आप को extra battery भी रखनी चाहिए। अगर आप Car से जा रहे हैं तो Stepney के साथ पंचर बनाने की किट और हवा भरने की Machine भी साथ रखें।

Music Player
आप अगर Music lover हैं तो Portable Music Player भी साथ रखें। रोड ट्रिप में संगीत सुनने से entertainment अच्छे से होता है। इससे आप को बहुत सुकून मिलेगा।

इसे भी पढ़िए :  ICC Awards : विराट को मिली दोहरी खुशखबरी, बने क्रिकेटर अॉफ द ईयर और नंबर 1 कप्तान

धूप से बचाव के लिए Spectacles
रोड ट्रिप पर जाने से पहले Packing करते समय ध्‍यान से Sunglasses भी साथ रखें। यह न सिर्फ सूरज की किरणों से बचाएगा बल्कि धूल से भी आँखों की रक्षा करेगा।

Camera
Road Trip बेहतर बनाने के लिए साथ में एक अच्छा Camera भी रखें इससे आप सफर के खूबसूरत पलों को कैद कर सकेंगे। रोड ट्रिप एक Excite Trip की तरह है।

Comfortable shoes
Road trip के लिए बेहतर है कि आप साथ में Comfortable Shoes रखें। एक जोड़ी स्‍लीपर भी आपको ध्‍यान से बैग में रखनी चाहिए। इससे बहुत आराम मिलता है। धूप से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन भी जरूर रखें।

First ed box
फर्स्ट एड बॉक्स भी साथ जरूर रखें। यदि कभी किसी को Sudden injury लग जाए तो यह Box आपकी मदद करेगा। इस Box में band aids, Goose pad, Antiseptic lotion और कुछ दर्द निवारक दवाएं रखें।

पसंदीदा बुक साथ रखें
आपने अपना beg pack कर लिया है और पूरी तरह से तैयार हो गए हैं यात्रा पर जाने के लिए। तो ये ध्‍यान रखें कि आपके पास ऐसी एक किताब जरूर हो जो आपके परिवार, Music और friends के अलावा पूरे सफर में आपका साथ न छोड़े।

इसे भी पढ़िए :  गौरव शर्मा के नेतृत्व में ट्रांसपोटरों ने की चीफ सेकेट्री से मुलाकात अपनी समस्याओं से उन्हे अवगत कराया

Cloths
यदि आप Long Trip पर जा रहे हैं तो Riding Pad, Anchult, Riding jacket और helmet पहनना ना भूलें। इससे आप खुद को किसी भी accident से बचा पाएंगे। इन सारी चीजों को ध्यान में रखने के बाद आप बहुत ही Safe feel करेंगे और अपने Trip का बिना किसी खतरे के उठाएंगे।

Bad Weather के लिए तैयार
Trip पर जाने से पहले एक बात जरूर ध्यान रखें कि मौसम कभी भी खराब हो सकता है और आपको किसी भी तरह के weather का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप अपने साथ हर तरह का इंतजाम रखें ताकि आपकी Trip का मजा किरकिरा ना हो। साथ ही जहां तक हो सके साथ में रेन कोट ज़रूर रखें।

Hydrated रहें
Trip शुरू करने से पहले ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए। अपने साथ पानी की बोतल ज़रूर रखें और आवश्यकतानुसार थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीते रहें। ऐसा करने से आपको Execution नहीं होगा। आप चाहें तो अपने साथ Glucagon-D भी रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − 6 =