सरसों का तेल बढ़ाए शरीर की उम्र

110
loading...

नई दिल्ली। जैसे किसी डंडे को सरसों का तेल लगाने से उसमे मजबूती आ जाती है वैसे ही हमारे शरीर की सरसों के तेल से मालिश करने से शरीर की त्वचा व हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत व शक्तिशली बनती हैं। हमारा शरीर पानी और तेल के मिशण्रसे चलता है।

यदि पानी कम हो जाएगा तो शरीर सूखने लगेगा वैसे ही जैसे पेड़ बिना पानी के सूख जाते हैं और यदि तेल कम हो जाएगा तो त्वचा व हड्डियों की प्रॉब्लम होने लगेगी और अंग ठीक ढंग से काम करना बंद कर देंगे वैसे ही जैसे मशीन बिना oil के ढंग से काम नहीं कर पाती।

ऐसे में शरीर में सरसों के तेल के प्रयोग से कई अन्य फायदे होते हैं। सरसों के तेल के इस्तेमाल से आकर्षक लुक भी पाया जा सकता है। यह प्राकृतिक रूप से त्वचा की सफाई करने के साथ ही दांतों को भी सफेद करने में सहायक है। स्किन एक्सपर्टस के अनुसार सरसों का तेल हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़िए :  पं. बंगाल: मुर्शिदाबाद में यात्रियों से भरी बस तालाब में गिरी, 7 लोगों की मौत, 20 घायल

सरसों के Oil के फायदे

बालों के लिए : हानिकारक केमिकल युक्त Conditioner बालों पर लगाने के बजाय सरसों का तेल लगाएं। यह प्राकृतिक रूप से बालों को कंडीशन कर मुलायम बनाता है। बालों को र्कल बनाए जाने या जूड़ा बनाने के दौरान बालों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए सरसों तेल से सिर की मसाज कीजिए। यह बालों को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करने के साथ ही बाल उलझने व झड़ने से भी रोकता है।

इसे भी पढ़िए :  बाॅलीवुड के बाद अब इन कलाकारों के साथ काम करना चाहते हैं आमिर खान

क्लींजर के रूप में है बेहतर : यह प्राकृतिक क्लींजर के रूप में बढ़िया काम करता है। यह मिनटों में स्वभाविक रूप से त्वचा को साफ कर देता है।

चकत्ते व मुहांसों में फायदेमंद : मुहांसे, चकत्ते या दाने पड़ जाने पर सरसों के तेल की कुछ बूंदें रोज 10-15 मिनट लगाएं। यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही चमक भी लाता है।

चहरे की झुर्रियों के लिए :  रोजाना सरसों तेल से चेहरे को मसाज कर सन टैन, झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा मिलता है। थोड़े बेसन में एक छोटा चम्मच दही, नींबू की कुछ बूंदें और सरसों तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में कम से कम तीन बार जरूर लगाएं। इसे 10-15 मिनट बाद धो लें।

इसे भी पढ़िए :  प्रिय दिसंबर,तुम तो सिर्फ नहाने नहीं देते

रूखी त्वचा के लिए : सरसों के तेल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर मलने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

दांतों के लिए : सरसों तेल के साथ थोड़ा नमक और lemon के रस की कुछ बूंदों को लेकर अपने दांतों पर मलें। यह दांत को मजबूत व चमकदार बनाता है, दांतों में दर्द है तो नमक व थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर इसे जहां दर्द है वहां मंजन की तरह रगड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 3 =