MP : CM का महिलाओं को तोहफा ,’पुलिस भर्ती में महिलाओं को शारीरिक मापदंडों में छूट’

67
loading...

भोपाल:मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती में अब महिलाओं को पुलिस भर्ती में महिलाओं को शारीरिक मापदंड में छूट मिलेगी। साथ ही महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना शुरू होगी। रविवार को ‘दिल से’ कार्यक्रम के तहत आकाशवाणी और दूरदर्शन के जरिए राज्य की महिलाओं से संवाद स्थापित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें ये सौगात दी।

उन्होंने कहा कि विधवा विवाह में 2 लाख रूपये की सहायता दी जाएगी एवं विधवा पेंशन में बीपीएल का बंधन समाप्त किया जाएगा। उन्होंने आदिवासी बहुल विकासखण्डों में सेनेटरी नेपकिन आधी कीमत पर उपलब्ध करवाने, पुलिस आरक्षक भर्ती में महिलाओं को ऊंचाई सहित शारीरिक मापदण्ड में छूट देने की बात कही।

इसे भी पढ़िए :  अब हरियाणा में 'निर्भया कांड', जींद में नाबालिग दलित लड़की की गैंगरेप के बाद नृशंस हत्या

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के व्यापक उपाय किए गए हैं। मां-बहन और बेटियों का जीवन सुखमय बनाने के लिए राज्य सरकार कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखेगी।’ चौहान ने समाज से अपील की कि बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को दूर करने, बेटा-बेटी को समान महत्व देने और विधवा विवाह को प्रोत्साहित करने के लिए वे आगे आएं।

सीसीटीवी लगी बसों को ही दिया जाएगा परमिट
स्कूल और सिटी बसों में छेड़छाड़ की घटना को रोकने के लिये सीसीटीवी लगी बसों को ही परमिट दिए जाएगा। उन्होंने कहा कि बलात्कार के प्रकरणों में बिना शासकीय अधिवक्ता को सुने जमानत की याचिका पर विचार नहीं करने का प्रावधान भी कर रहे हैं। पैतृक सम्पत्ति में हिस्सा देने के कानून का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जायेगा।

इसे भी पढ़िए :  मुंबई की इस बस्ती को देख कर कोई कह नहीं सकता कि स्लम ऐसे भी हो सकते हैं

6वीं, 8वीं कक्षा की बेटियों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने बेटियों के स्वास्थ्य शिक्षा, आर्थिक सशक्तिकरण स्वावलम्बन और कौशल विकास की जिम्मेदारी ली है। प्रदेश में 26 लाख लाड़ली लक्ष्मियां है। जब वे 21 वर्ष की होगी तब उनके बैंक खातों में 31 करोड़ रुपये की राशि जमा होगी। आगामी 12 अक्टूबर को लाड़ली शिक्षा पर्व मना रहे हैं जिसमें 6वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली 65 हजार लाड़ली लक्ष्मियों को 2 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जायेगी। स्कूलों में 6वीं और 8वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली बेटियों के स्वास्थ्य की भी निशुल्क जांच होगी।

इसे भी पढ़िए :  ICC Awards : विराट को मिली दोहरी खुशखबरी, बने क्रिकेटर अॉफ द ईयर और नंबर 1 कप्तान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 4 =