वीकेंड पर बाहर जाना है तो कुफरी आइए, भरपूर मजा मिलेगा

149
loading...

अगर आप वीकेंड के दौरान कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, जहां आप जल्दी पहुंच भी जाएं और भरपूर मजा भी ले सकें, तो शिमला की बर्फीली टोपी कुफरी जा सकते हैं। नेचर और पहाड़ों की वादियों के बीच बसा यह छोटा-सा हिल स्टेशन आपको जरूर अट्रैक्ट करेगा। रोजाना की टेंशन और पलूशन से कुछ दिनों के लिए छुटकारा पाना चाहते है, तो कुफरी की बर्फीली चादर आपको अपने पास बुला रही है।

अनंत दूरी तक चलता आकाश, बर्फ से ढकी चोटियां, गहरी घाटियां और मीठे पानी के झरने, कुफरी में यह सब है। यह पर्वतीय स्‍थान शिमला के पास समुद्री तल से 2510 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी भाग में स्थित है। कुफरी में ठण्‍ड के मौसम में अनेक खेलों का आयोजन किया जाता है जैसे स्‍कीइंग और टोबोगेनिंग के साथ चढ़ाइयों पर चढ़ना। ठण्‍ड के मौसम में हर वर्ष खेल कार्निवाल आयोजित किए जाते हैं और यह उन पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण है जो केवल इन्‍हें देखने के लिए यहां आते हैं। यह स्‍थान ट्रेकिंग और पहाड़ी पर चढ़ने के लिए भी जाना जाता है जो रोमांचकारी खेल प्रेमियों का आदर्श स्‍थान है। हिमाचल प्राकृतिक सौंदर्य से लबालब है। यहां की खूबसूरत हरी भरी वादियां, यहां की संस्कृति, उत्सव, मेले और यहां के भोले-भाले लोगों का स्नेह यहां आने वालों को बार-बार आने के लिए उत्साहित करता है। प्रकृति की गोद में बसा हिमाचल पर्यटकों को यहां बर्बस ही खींच लाता है। वहीं सर्दी के मौसम में यह पर्यटन स्थल बर्फ की चादर ओढ़े और भी खुबसूरत हो उठता है। ऐसे ही हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित कुफरी जो शिमला से करीब 22 किमी. दूर स्थित है। एक छोटा सा शहर है जो शिमला में ही स्थित है। यहां आप अपने परिवार के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं। यहां आप हॉर्स राइडिंग, बंज्जी जंपिंग, रोप क्लाइम्बिंग, जिप लाइनिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि यह जगह थोड़ी महंगी है, लेकिन आप यहां भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  पंजाब: कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह का इस्तीफा, रेत खनन आवंटन में गड़बड़ी का आरोप

टूरिस्टों के लिए ADVENTURE ACTIVITIES

स्कीइंग
हिमाचल प्रदेश स्थित कुफरी को सर्दियों का हॉटेस्ट प्लेस कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान पर्यटक अपने स्कीइंग गीयर्स के साथ यहां पहुंचते हैं और एक-दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकने और स्नो मैन बनाने के लिए तैयार रहते हैं। इस दौरान आने वाले पर्यटकों के कोलाहल से यहां की पहाड़ियां जीवंत हो उठती हैं। स्की स्लोप्स से लोगों को उतरते देखना काफी रोमांचक होता है। कुफरी की सफेद भुरभुरी दुनिया में प्रवेश कर आप भी बर्फ के साम्राज्य का आनंद ले सकते हैं।

ट्रेकिंग और हाइकिंग
कुफरी अपने ट्रेकिंग और हाइकिंग रूट्स के कारण भी जाना जाता है। यह हिल रिसोर्ट समुद्र तल से 2,510 मी. की ऊंचाई पर स्थित है और विभिन्न आकर्षणों से भरपूर है। प्रत्येक वर्ष हजारों पर्यटक कुफरी पहुंचते हैं और एक बार यहां पहुंचने पर हमेशा के लिए यहीं बसना चाहते हैं। हाइकिंग, स्कीइंग, खूबसूरत नजारे, देवदार के वृक्षों की मीठी सुगंध और ठंडी-ठंडी बहती हवाएं- यह सब आपको कुफरी में मिलेगा।

इसे भी पढ़िए :  जनसंख्या नियंत्रण में सेव इंडिया फांउडेशन निभा रहा है महत्वपूर्ण भूमिका, 11 मार्च को मेरठ से दिल्ली तक होगी पदयात्रा

घुड़सवारी का मजा
अगर आपको घोड़े की सवारी करना पसंद है तो आप कुफरी में घुड़सवारी भी कर सकते हैं। कुफरी से महासू पीक तक महज 500 रुपये में आप इसका आनंद ले सकते हैं। दरअसल कुफरी में घोड़े व्यवसायियों की दबंगई के कारण कई बार पर्यटकों के साथ लड़ाई के मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद प्रशासन ने घोड़े की सवारी की राशि तय कर दी।

हिमालयन नेचुरल पार्क
कुफरी में आप हिमालयन नेचुरल पार्क देख सकते हैं। यहां कई तरह के पशु-पक्षी मौजूद हैं। यहां आप हंगल, बार्किंग डीयर, मस्क डीयर, ब्राउन डीयर देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां याक और घुड़सवारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

शिमला की बर्फीली टोपी: कुफरी
इस जगह का नाम कुफ्र शब्द से पड़ा है, जिसका स्थानीय भाषा में मतलब है झील। इस जगह के साथ जुड़े आकर्षण के कारण यहां वर्ष भर पर्यटक आते हैं। महासू पीक, ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क और फागू कुफरी में कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं।

कुफरी का मौसम
कुफरी मानसून के मौसम के दौरान अल्प वर्षा प्राप्त करता है और तापमान 10 डिग्री तक गिर जाता है। सर्दियों में बहुत ठंड होती है और इस दौरान तापमान शून्य से नीचे गिर सकता है। मार्च और नवंबर के बीच की अवधि में इस जगह का दौरा करने के लिए आदर्श माना जाता है।

कब जाएं- जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि शिमला की हसीन वादियां वर्षपर्यंत पर्यटकों का स्वागत करती हैं।

इसे भी पढ़िए :  ’चीट इंडिया‘‘ मेरे कॅरियर का ऐतिहासिक किरदार होगा : इमरान हाशमी

सावधानी बरतें- यहां सालभर किसी भी मौसम में जाया जा सकता है। केवल भारी बर्फबारी के समय सड़क बंद होने की स्थिति में ही पर्यटकों को तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप सर्दियों के मौसम में शिमला जाने की तैयारी करें तो पहले शिमला और हिमाचल के मौसम के बारे में जरूर पता कर लें।

कैसे जाएं कुफरी- कालका, चंडीगढ़, दिल्ली, अमृतसर, जम्मू और पंजाब शहर से शिमला के लिए नियमित रूप से बस सेवा उपलब्ध है। इसके अलावा आप यहां से टैक्सी भी किराए पर ले सकते हैं। यदि स्वयं के वाहन को चला रहे हैं तो कुफरी और ऊंची पहाड़ियों पर अतिरिक्त सावधानी बरतें।

कुफरी रेलमार्ग:- यदि आप शिमला आ रहे हैं तो कालका से टॉयट्रेन लेना न भूलें। कालका से शिमला का सफर 95 किमी तक का है।

कुफरी वायुमार्ग- चूंकी शिमला हिमाचल की राजधानी है, इसलिए हर प्रमुख शहर से यहाँ के लिए वायुसेवा उपलब्ध है।

कुफरी सड़क मार्ग- राज्य परिवहन की बसें और निजी डीलक्स बसें दोनों, आसानी से शिमला से कुफरी के लिए उपलब्ध हैं।

कुफरी का मौसमः अप्रैल और जून के बीच गर्मियों के दौरान समशीतोष्ण जलवायु पायी जाती है। इस मौसम के दौरान इस जगह का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 2 =