जापानी प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत, खुली गाड़ी में मोदी-आबे का रोड शो

47

अहमदाबाद। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का आज यहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया। अपनी पत्नी अकई आबे के साथ दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे आबे का यहां अगले दो दिनों तक व्यस्त कार्यक्रम है। वह अहमदाबाद से मुम्बई के बीच चलने वाली भारत की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे और 12वें भारत-जापान सम्मेलन में भाग लेंगे। कलाकारों ने परम्परागत नृत्य करके राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा को प्रदर्शित किया और इसके बाद आबे को हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बौद्ध भिक्षुओं का एक समूह भी आबे और उनकी पत्नी के स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद था।

इसे भी पढ़िए :  विभाजनकारी ताकतें भारत की छवि को नुकसान पहुँचा रही हैंः राहुल

अहमदाबाद और गांधीनगर शहरों को विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए सजाया गया है और सड़कें प्रकाश से झिलमिला रही हैं। इन दो शहरों में इस यात्रा के दौरान कई कार्यक्रम आयोजित होने हैं। 12वें भारत-जापान सम्मेलन के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं जहां जापानी कंपनियों के गुजरात में बड़े स्तर पर निवेश किये जाने की घोषणा करने की संभावना है।

इसे भी पढ़िए :  ममता को झटका, कोर्ट ने दी मुहर्रम के दिन मूर्ति विसर्जन की अनुमति

एयरपोर्ट से दोनों प्रधानमंत्री खुली जीप में रोड शो पर साबरमती आश्रम के लिए निकले। 8 किलोमीटर के इस सफर के दौरान जगह-जगह 28 स्वागत मंच बनाये गये थे जहां विभिन्न राज्यों के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोग भारतीय और जापानी राष्ट्रीय ध्वज लेकर खड़े थे और दोनों नेताओं का स्वागत कर रहे थे।

इसे भी पढ़िए :  हमारी राजनीति वोटों के लिए नहीं, पार्टी से बड़ा है देशः मोदी

बापू के आश्रम पहुँचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जापानी समकक्ष को आश्रम के बारे में जानकारी दी और बापू को पुष्पांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी आबे और उनकी पत्नी को साबरमती रिवर फ्रंट भी लेकर गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here