पुरूषों का जीवन बढ़ाती है कोलेस्ट्रॉल की दवा

Doctor using stethoscope on smiling patient
loading...

वॉशिंगटन। कोलेस्ट्रॉल की एक दवा ऐसे पुरुषों में मृत्यु दर में 28 फीसद तक कमी लाती है जिन्हें दिल की बीमारी तो नहीं होती लेकिन वे उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित होते हैं। एक नए शोध में इस बात का पता चला है।

करीब 20 वर्षो तक चले शोध में ‘‘इम्पीरियल कॉलेज लंदन’ के शोधकर्ताओं ने पाया कि ‘‘प्रावास्टाटिन’ की रोजाना 40 मिलीग्राम खुराक से दिल की बीमारी के मामलों में प्रतिभागियों में मृत्युदर एक चौथाई से भी अधिक घट गई। मरीजों में 5,529 पुरु ष ऐसे थे जिनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक था, लेकिन उन्हें दिल की बीमारी नहीं थी।

इसे भी पढ़िए :  'किले' से कम नहीं है मायावती का नया बंगला, अंदर से देखकर लगता है महारानी का 'Mahal'

‘‘इम्पीरियल के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के वरिष्ठ लेखक कौशिक रे ने कहा कि पहली बार हमने यह पाया कि स्टाटिन विशेष समूह के लोगों में मृत्यु के जोखिम को कम करती है। ये वह लोग हैं जिनमें ‘‘एलडीएल’ का स्तर अधिक होता है लेकिन इसके अलावा वे स्वस्थ होते हैं।

इसे भी पढ़िए :  कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण बुधवार शाम साढे चार बजे, माया-अ‌खिलेश समेत कई धुरंधर होंगे समारोह में शा‌मिल

यह उन मौजूदा दिशानिर्देशों को सही ठहराता है जो इस तरह की बीमारी में स्टाटिन से उपचार की सलाह देते हैं। सर्कुलेशन में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन पुरु षों में ‘‘एलडीएल’ स्तर काफी अधिक है उन्हें प्रावास्टाटिन देने से 20 वर्ष की अवधि में कुल मृत्युदर में 18 फीसदी की कमी आई।

इसके अनुसार स्टाटिन दिल की धमनियों से संबंधित रोगों के कारण होने वाली मौत के जोखिम को 28 फीसद तक कम करती है और उच्च ‘‘एलडीएल’ कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों में दिल की अन्य बीमारियों से मौत के खतरे को 25 फीसदी की कम करती है।

इसे भी पढ़िए :  24 मई को ग्राम मखदूमपुर में होगा गंगा दशहरा का आयोजन-सीडीओ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen + 9 =