Romantic Vacation के प्लान पर पानी फेर देता है बजट, तो कम खर्च में सैर करें इन 10 देशों की

loading...

ऐसा शायद ही कोई होगा, जो दुनिया की सैर करने की चाह न रखता हो. आप देश से बाहर घूमने का प्लान करते हैं, लेकिन बजट न होने की वजह से ये प्लान धरा का धरा रह जाता है. लेकिन अब परेशान होने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि हम लाए हैं दुनिया के ऐसे बेहतरीन Destinations, जहां 2 लाख रुपए से भी कम के ख़र्च में आपका भरपूर मनोरंजन होगा. आपको रहने, खाने और घूमने का अलग से कुछ ख़र्च नहीं करना पड़ेगा.

1. ग्रीस
जब ग्रीस में छुट्टियां बिताने की बात आती है, तो दिमाग़ में प्राचीन परंपरा, दूर तक फैला समुद्र, शानदार रेस्तरां और बहुत सी चीज़ों की तस्वीरें बनती हैं. ग्रीस में Santorini और Athens, इन दो द्वीपों पर सबसे ज़्यादा घूमने के लिए सैलानी आते हैं. अगर आपको प्राइवेसी चाहिए, तो Sifnos आपके लिए बेस्ट जगह है. ग्रीस में घूमने का मज़ा लेना है, तो इन तीन द्वीपों पर ज़रूर जाए. मई, जून, जुलाई की शुरुआत, सितंबर और अक्टूबर ग्रीस की यात्रा के लिए अच्छे महीने हैं.

2. थाइलैंड
थाईलैंड बजट के अनुकूल, बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है. पहाड़ी रास्ते, बेहतरीन नज़ारों, Animal Sanctuaries और ख़ूबसूरत वादियों से भरे इस देश में शादीशुदा जोड़े के लिए बहुत कुछ है. इसमें कोई शक़ नहीं कि Phuket द्वीप थाइलैंड में घूमने की सबसे अच्छी जगह है. अगर किसी को पहाड़ों और प्रकृति से ज़्यादा लगाव है, तो उसके लिए उत्तरी थाइलैंड से बढ़िया कुछ नहीं. थाइलैंड में करने के लिए बहुत कुछ है और बैंकॉक की नाइट लाइफ़ देखने लायक होती है.

इसे भी पढ़िए :  करन कुंद्रा ने तोड़ा अपनी फीमेल फैंस का दिल, कहा- मैं सिंगल नहीं हूं

3. मालदीव
मालदीव एक बेहद ख़ूबसूरत फ़ेवरेट हनीमून डेस्टीनेशन है. इस जगह की ख़ास बात ये है कि यहां भारतीयों को वीजा फ़ीस भी नहीं देनी पड़ती. समुद्र की लहरों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो मालदीव आपके लिए बहुत बढ़िया ऑप्शन है. यहां पर कई प्राइवेट रिजॉर्ट भी हैं,यहां पर आप कुदरती नजारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. अगर आपको एडवेंचर का शौक है, तो आप यहां Scuba Diving जैसे कई दूसरे वॉटर स्पोर्ट्स का भी मज़ा ले सकते हैं.

4. फ़िजी
राफ़्टिंग, ट्रैकिंग, Sky Diving, Dirt Biking, Scuba Diving और कई तरह के एडवेंचर से भरा, होने के साथ-साथ फ़िजी समुद्री और प्राकृतिक ख़ूबसूरती लिए हुए एक ऐसी जगह है, जहां आप बार-बार आना चाहेंगे. अगर आप कहीं ऐसी जगह तलाश कर रहे हैं, जहां सूकून महसूस करना चाहते हैं, तो फ़िजी के पाम तटीय इलाके आपके लिए परफ़ेक्ट हैं. यहां 333 ट्रॉपिकल आइलैंड हैं और फ़िजी के Beach और Spa के चर्चे पूरी दुनिया में हैं.

5. मॉरीशस
मॉरीशस एक ख़ूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन है, जो Visa On Arrival सुविधा उपलब्ध कराता है. यहां भारतीय भी बहुत हैं. यहां बॉलीवुड फ़िल्में काफ़ी फ़ेमस हैं. एडवेंचर लविंग कपल के लिए ये एक आइडियल डेस्टिनेशन है. चारों ओर नीले समुद्र से घिरे मॉरिशस को ‘पाचू का द्वीप’ नाम से भी जाना जाता है. हरा-भरा मॉरिशस हिंद महासागर की शान है. मॉरीशस घूमने का सबसे सही समय जून से सितंबर है. यहां आकर आपको अपने देश जैसा ही लगेगा.

इसे भी पढ़िए :  नहीं छोड़ा फैंस ने सलमान का साथ, खराब रिव्यू के बाद भी 100 करोड़ के क्लब में शामिल रेस 3

6. इजिप्ट
इजिप्ट की सांस्कृतिक विरासत, पिरामिड और नील नदी के बारे में सबको पता ही है. Pharaohs के इस देश में रोमांच पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए सब कुछ है. आप एडवेंचर स्पो‌र्ट्स के शौकीन हों, तो यहां स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं. शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए तो इजिप्ट स्वर्ग ही है. यहां कैरो के विश्वप्रसिद्ध खाने, ख़लीली बाजार में प्राचीन शैली की कलाकृतियों से लेकर आधुनिक ढंग के कपड़े तक सभी चीजें आसानी से मिल सकती हैं. कैरो का नाइटलाइफ़ भी दिलचस्प है.

7. इंडोनेशिया
ये देश संस्कृति और परंपरा का सही मेल है. यहां से आप बाली, जावा, और सुमात्रा भी घूम सकते हैं. बाली, भारतीय पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है. कोरल रीफ़ और साफ़ नीले पानी के लिए, लोकप्रिय यह देश समुद्र तट का सैर पसंद करने वालों को ज़रूर पसंद आएगा. इंडोनेशिया में काफ़ी कुछ है, जो आप मिस नहीं करना चाहेंगे. जकार्ता, जिली टापू और टोबा झील आपके लिए काफी हैं.

8. कंबोडिया
कंबोडिया को ‘Kingdom Of Wonder’ भी कहा जाता है. यहां की संस्‍कृति बहुत प्राचीन और सुंदर है. Backpackers और Budget Travelers के लिए यहां रुकना बहुत ही सस्‍ता है. इस ख़ूबसूरत देश में सिर्फ़ अंकोरवाट का मंदिर ही नहीं, बल्कि और भी बहुत कुछ देखने लायक है. यहां के पहाड़ों और गांवों में वक़्त बिताने पर आपको शानदार अनुभव मिल सकता है.

इसे भी पढ़िए :  लाला रामानुजदयाल वैश्य बाल सदन के बच्चों ने किया योग

9. फ़िलीपींस
फ़िलीपींस एक ऐसा देश है, जहां सैकड़ों ख़ूबसूरत Islands हैं. यहां आने वाले पर्यटकों का पूरी गर्मजोशी के साथ करते हैं. मरीन लाइफ़ का लुत्फ़ उठाते हुए आप यहां लजीज़ पकवानों, बोर्डिंग, सर्फ़िंग और Scuba Diving का मज़ा ले सकते हैं. ऐतिहासिक रूप से समृद्ध इस देश में कई प्राकृतिक आश्चर्य हैं. फ़िलीपीन्स में कई सक्रिय ज्वालामुखी भी हैं. यहां सालभर कई त्योहार मनाए जाते हैं और उनमें विदेशी मेहमानों को भी खुशी-खुशी शामिल किया जाता है. यहां के मिलनसार लोग और संस्कृति फ़िलीपींस को अद्वितीय बनाते हैं. यह कई दुर्लभ पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं का घर है.

10. बुडापेस्ट
‘Little Paris of Middle Europe’ कहे जाने वाले इस शहर में शानदार नज़ारे, बेहतरीन रेस्तरां और एडवेंचर, सब कुछ मिलेगा. प्राइवेसी चाहने वाला कपल यहां की पहाड़ियों का रुख़ कर सकता है और शानदार नज़ारों का लुत्फ़ लेने के लिए बाइक किराये पर ले सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + five =