GOOD NEWS: आज से जारी होगी DDA की आवास योजना, जानें- कैसे करे आवेदन

loading...

नई दिल्ली: दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए की बहुप्रतीक्षित नयी आवासीय योजना आज से शुरू हो जाएगी. जिसमें 12 हजार फ्लैट निकाले जा रहे हैं. डीडीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज बताया कि योजना का शुभारंभ विकास सदन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू करेंगे.एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हम नयी योजना के लिए पूरी तरह तैयार हैं. योजना का ब्रोशर तैयार है. हमने सुनिश्चित किया है कि सब कुछ व्यवस्थित रहे.’ इन फ्लैटों में अधिकतर रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज और जसोला इलाके में हैं जिनमें 10 हजार फ्लैट 2014 की ही आवासीय योजना के हैं जिन पर लोगों ने कब्जा नहीं लिया था, वहीं 2000 फ्लैट खाली पड़े हैं.

इसे भी पढ़िए :  सड़क पर कूड़ा फेंकने का मामला: विराट और अनुष्का को कानूनी नोटिस

आवेदन कैसे करना है
इन फ्लैटो के लिए शुक्रवार से फॉर्म मिलना शुरू हो जाएंगे. जिनको जमा करने की आखिरी तारीख 11 अगस्त है. आवेदन फॉर्म की बिक्री के लिए 8 बैंकों के साथ करार किया गया है. ड्रॉ तीन महीने बाद निकाला जाएगा.

पंजीकरण शुल्क कितना होगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलआईजी और जनता फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन का शुल्क 1 लाख रुपया है. एमआईजी और एचआईजी के लिए दो लाख रुपए होगा.

इसे भी पढ़िए :  आम तोड़ने पर बच्चे को मारी गोली....

फ्लैटों की कीमत कितनी है
इस योजना के तहत अधिकतर फ्लैटों की कीमत 14.50 लाख से लेकर 16 लाख रुपए है. कुछ फ्लैटों की 30 लाख रुपए तक है. जनता फ्लैटों 7.50 लाख रुपए से 12.50 लाख रुपए है. एमआईजी की कीमत 31 से 50 लाख रुपए तक है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री आवास अंतर्गत इन 30 लाख रुपए तक की कीमत वाले फ्लैटों पर बैंक लोन में सब्सिडी भी दी जाएगी.

जान लें यह नियम
डीडीए के नियम के मुताबिक ड्रॉ निकलने के एक दिन पहले तक अगर कोई आवेदन वापस लेता है तो उसका पंजीकरण शुल्क ले लिया जाएगा. लेकिन ड्रॉ निकलने के बाद और मांग पत्र जारी होने के बाद आवेदन वापस लेता है तो पंजीकरण शुल्क से 25 प्रतिशत राशि कट जाएगी. डिमांड ड्राफ्ट जारी होने के बाद 90 दिन के भीतर फ्लैट लौटाया जाता है तो 50 फीसदी तक काट लिया जाएगा.

इसे भी पढ़िए :  BJP-JDU में दरार, JDU नेता ने दे डाली NDA गठबंधन से अलग होने की धमकी

srcndtv

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 2 =