इन 50 जगहों पर मनाइए छुट्टियां, क्योंकि यहां मिलेगा आपको Visa On Arrival

195
loading...

भारत को दुनिया में एक नई पहचान मिलनी शुरू हो गई है. ताकतवर देश, जो दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा है. इसी कारण आज भारत के लोगों को विश्व के 50 देशों ने Visa On Arrival देना शुरू कर दिया है, जिसका मतलब है कि अब Visa लेने के लिए एम्बेसी के बाहर लम्बी कतार और इंटरव्यू के झंझट से राहत मिलेगी.

अगर इन देशों को महाद्वीपों के हिसाब से देखें तो एशिया, अफ़्रीका और नॉर्थ अमेरिका के कई देशों ने इस बात का फ़ैसला लिया है.
एशियाई देशों में Thailand और Laos जैसे देशों के साथ-साथ अब Cambodia, Indonesia, Jordan और Macau भी जुड़ गए हैं. नेपाल, मालद्वीप और भूटान में भारतीयों को कभी भी Visa की ज़रूरत नहीं पड़ती.

इसे भी पढ़िए :  FIR रद्द कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं प्रिया वॉरियर, एक वीडियो से रातोंरात बनी थीं Internet सनसनी

वहीं अफ़्रीकी देशों की एक लम्बी लिस्ट इस बार सामने आई है. इस लिस्ट में Ethiopia, Madagascar, Kenya, Mauritius, Tanzania, Uganda, Burundi, Cape Verde, Comoros और Togo देश भी भारतीयों को Visa On Arrival देने के लिए तैयार हैं. लेकिन इन देशों में जाने के लिए रिटर्न टिकट भी आपके पास होनी चाहिए.

इसे भी पढ़िए :  सहायक उपकरण व यंत्र पाकर खिले दिव्यांगजनों के चेहरे

दूसरी तरफ़ नॉर्थ और साउथ अमेरिका के कुछ स्टेट्स ने भी भारतीयों को Visa On Arrival देने की बात कही है. ये लिस्ट भी अफ़्रीकी देशों की तरह लम्बी है. Jamaica, Saint Vincent, The Grenadines, Trinidad-Tobago, El Salvador, Saint Kitts, Nevis और St. Lucia इस लिस्ट में शामिल हैं.

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि इन सब देशों में Visa On Arrival सिर्फ़ पर्यटकों के लिए उपलब्ध होगा. इसके लिए आपको अपने सारे दस्तावेज़ सफ़र के दौरान अपने पास रखने होंगे. और हां, इन देशों के दौरे पर जाने से पहले सारी जानकारी हासिल कर लेना बेहतर होगा. इससे आप किसी भी समस्या से बचे रहेंगे.

इसे भी पढ़िए :  विवाह मंडपों के बाहर लगी कारों की कतारें, एक ही मंडप में हो रही थी कई शादियां, आखिर आम आदमी क्या करें? बिग बाईट व ब्रवुरा होटल भी है जाम का मुख्य कारण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × three =