पंजाब चुनाव: VVPAT में खराबी के कारण 48 पोलिंग बूथों पर दोबारा डाले जा रहे हैं वोट

loading...

चंडीगढ़: VVPAT में गड़बड़ी के कारण पंजाब में 48 पोलिंग बूथों पर आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं. पंजाब में चार फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में वोटिंग की पुष्टि करने वाली वोटर वेरिफाइड ऑडिट पेपर ट्रेल(वीवीपीएटी) मशीनों के ठीक से काम नहीं करने पर मजीठा, मुक्तसर और संगरूर निर्वाचन क्षेत्रों के तहत आने वाले 48 वोटिंग केन्द्रों पर वोटिंग हो रही है.

इसे भी पढ़िए :  यौन उत्पीड़न के बारे में पता होने के बावजूद दलाई लामा ने क्या किया?

इन पोलिंग बूथों पर आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगा. इसके अलावा मोगा और सरदुलगढ़ में वोटिंग केन्द्रों पर भी पुन:वोटिंग होगा, जहां वोटिंग के अभ्यास के दौरान डाले गये मत भी ईवीएम में जुड़ गये.

चुनाव आयोग ने मजीठा(12), मुक्तसर(9), संगरूर(6), मोगा(1) और सरदुलगढ़(4) समेत अमृतसर लोकसभा उपचुनाव के 16 वोटिंग केन्द्रों समेत 48 वोटिंग केन्द्रों पर फिर से वोटिंग कराये जाने के आदेश दिये थे.

इसे भी पढ़िए :  मारुति सुज़ुकी इग्निस का स्पेशल एडिशन जल्द होगा लॉन्च, त्योहारों के सीज़न की तैयारी

चुनाव आयोग ने पंजाब में 33 विधानसभा सीटों पर 6,668 वोटिंग केन्द्रों पर पहली बार वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया था. परीक्षण के दौरान 538 वीवीपीएटी मशीनें बदली गईं जबकि वोटिंग के दौरान 187 वीवीपीएटी मशीनों को बदला गया. इसके कारण मजीठा में 25 वोटिंग केन्द्रों और संगरूर और मुक्तसर में दस-दस वोटिंग केन्द्रों पर वोटिंग प्रभावित हुई.

इसे भी पढ़िए :  ट्रिपक तलाक अध्‍यादेश को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, ज़मानत देने का अधिकार समेत किए ये तीन संशोधन

चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी मशीनों में तकनीकी खामी के कारण वोटिंग में हुई देरी के बारे में राज्य के चुनाव अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 − six =