गर्भवती बनकर घूम रहे जापान के तीन पुरुष गवर्नर..

loading...

टोक्यो: महिलाओं पर घरेलू कामकाज के बोझ के प्रति पुरुषों को जागरूक करने के लिए जापान में एक अनूठा अभियान शुरू किया गया है। देश के तीन दक्षिणी-पश्चिमी प्रांतों के गवर्नर ने खुद गर्भवती बनकर इस अभियान की शुरुआत की है।

पिछले सप्ताह शुरू किए गए ‘गर्भवती गवर्नर’ नामक अभियान का तीन मिनट का एक वीडियो जारी किया गया है। इसमें तीनों गवर्नर ने एक ऐसी जैकेट पहन रखी है जिसमें उनका पेट गर्भवती महिलाओं की तरह उभरा हुआ दिखाई पड़ता है। सात किलोग्राम वजनी यह जैकेट किसी महिला के सात महीने के गर्भ को दर्शाता है। जैकेट पहने गवर्नर को वीडियो में अटपटे ढंग से सीढ़ियां चढ़ते, घर का सामान ले जाते, बस में सीट मिलने का इंतजार करते दिखाया गया है। ‘गर्भवती’ बनने के बाद एक गवर्नर जुराब पहनने के लिए जूझते दो दूसरे सूखने के लिए कपड़ा टांगते समय पसीना पोंछते दिखाई देते हैं।मियाजाकी प्रांत के गवर्नर और तीन बच्चों के पिता शुंजी कोनो ने बताया कि अब वे महसूस कर रहे हैं कि गर्भ में बच्चे को लिए घर का कामकाज करना कितना कठिन होता है।

इसे भी पढ़िए :  66 साल बाद जब इस शख्स ने काटे नाखून तो जाने क्या हुआ

उन्होंने कहा,‘मैं सोचता हूं कि हमें महिलाओं के प्रति काफी अधिक दयालु होना चाहिए।’यह अभियान प्रधानमंत्री शिंजो एबी की ओर से ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को नौकरियों में शामिल करने पर जोर देने के बाद शुरू किया गया है। एबी की इस योजना का मकसद केवल घरेलू कामकाज तक सीमित उच्च शिक्षित महिलाओं की प्रतिभा का बेहतर उपयोग करना है।

इसे भी पढ़िए :  UP : एक ऐसा गांव जहां के लोग अब थाने-कचहरी नहीं जाते

गौरतलब है कि जापान के घरों में अधिकतर कामकाज महिलाएं ही करती हैं। पुरुष घरेलू कामकाज में अपनी पत्नियों की कुछ खास मदद नहीं करते। 2014 में ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट ने अपने अध्ययन में बताया था कि पुरुष रोज केवल घंटा ही ऐसा काम करते हैं जिसके लिए उन्हें कोई भुगतान नहीं मिलता। वहीं, जापानी महिलाए रोजाना पांच घंटे ऐसा काम करती हैं।योशिनोरी यामागची, सगमसा मुराओका और शुंजी कोनो।

इसे भी पढ़िए :  नीरव मोदी की कंपनी से आभूषण खरीदने वाले 50 अमीरों के ITR की दोबारा जांच करेगा Income tax department

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + 12 =